गर्मी के दिनों में इम्‍यून‍िटी बढ़ने का उपाय, जूस पीना हमेशा फायदेमंद 2021

अच्छी-खासी इम्यूनिटी को वीक बना सकते हैं ये अनहेल्दी फूड आइटम्स |

1/ 5बहुत ज्यादा चीज़ खाना करें अवॉयड
बहुत ज्यादा चीज़ खाना करें अवॉयड

चीज़ को इस तरह से बनाया जाता है जिससे सारे नैचुरल और स‍िंथैट‍िक हॉर्मोन खत्‍म हो जाते हैं। तो अगर आप इसे खाने की शौकीन है और ज्यादातर चीज़ों में इसका इस्तेमाल करते हैं तो संभल जाएं क्योंकि इससे सूजन बढ़ सकती है जो आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कम कर सकती है।

2/ 5पैक्ड फ्रूट जूस
पैक्ड फ्रूट जूस

जूस पीना सेहत के लिए हमेशा ही फायदेमंद होता है बिल्कुल सही, लेकिन ताजे फलों का जूस न कि बाजार में म‍िलने वाले टैट्रापैक वाले फ्रूट जूस। इसमें एक्‍स्‍ट्रा शुगर म‍िलाई जाती है और शुगर किसी भी तरह से सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होती इसल‍िए इन जूस को अवॉइड करना चाह‍िए।

3/ 5आलू के चिप्स हैं बेहद हानिकारक
आलू के चिप्स हैं बेहद हानिकारक

पोटैटो च‍िप्‍स खाने के हैं शौकीन तो कंट्रोल कर लें इसे क्योंकि ये आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता घट सकते हैं। ये व‍ेज‍िटेबल ऑयल में तले जाते हैं, इनमें नमक की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इससे इम्‍यून‍िटी पर असर पड़ता है।

4/ 5कुछ खास तरह के कुकिंग ऑयल्स
कुछ खास तरह के कुकिंग ऑयल्स

सनफ्लॉवर ऑयल, सोयाबीन ऑयल या कॉर्न ऑयल में ओमेगा 6 फैटी एस‍िड होता है, हमारी बॉडी ओमेगा 6 को पूरी तरह कंवर्ट कर देती है दूसरे फैटी एस‍िड में ज‍िसे हम आर्किडोन‍िक (arachidonic) एस‍िड कहते हैं, इससे बॉडी में सूजन हो सकती है और इम्‍यून‍िटी पॉवर कम हो सकती है। इसके बजाय आप ऑल‍िव ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

5/ 5सेहत का दुश्मन में सफेद ब्रेड
सेहत का दुश्मन में सफेद ब्रेड

वाइट ब्रेड में ग्‍लूटन होता है। अगर आपकी इम्‍यून‍िटी बढ़ नहीं पाएगी तो वो इंफेक्‍शन और बीमार‍ियों का सामना करने में सक्षम नहीं होगी, इसल‍िए हाई कैलोरीज और लो न्‍यूट्र‍िएंट्स वाले फूड जैसे वाइट ब्रेड को अवॉइड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.