जेफ बेजोस के साथ अंतरिक्ष की सैर 18 साल का लड़का, सबसे युवा अंतरिक्षयात्री

जेफ बेजोस के साथ अंतरिक्ष की सैर करेगा 18 साल का लड़का, बनेगा सबसे युवा अंतरिक्षयात्री

नीलामी में 159 देशों के 7,600 लोगों ने बोली लगाई थी।

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 20 जुलाई को अपनी राकेट कंपनी ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड की पहली अंतरिक्ष उड़ान में शामिल होंगे। 20 जुलाई को ही अपोलो 11 के चंद्रमा पर उतरने की वर्षगांठ है। अंतरिक्ष की उड़ान टेक्सास से होगी।

वाशिंगटन, एनवाइटी। अमेजन के सीईओ रहे अरबपति जेफ बेजोस के साथ अगले हफ्ते 18 साल का एक लड़का अंतरिक्ष की सैर करेगा। इस लड़के का नाम ओलिवर डेमन है। अंतरिक्ष में जाने वाला वह अब तक सबसे कम उम्र का व्यक्ति होगा। बेजोस की कंपनी ‘ब्ल्यू ओरिजिन’ के स्पेसक्राफ्ट न्यू शेपर्ड मंगलवार को अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा।

इस अंतरिक्ष यान में एक सीट खाली थी, जिसे नीलाम किया गया था। नीलामी में 159 देशों के 7,600 लोगों ने बोली लगाई। सबसे ज्यादा 2.8 करोड़ डालर (लगभग 200 करोड़ रुपये से अधिक) की बोली लगाने वाले व्यक्ति के हिस्से में यह सीट गई, लेकिन उसने इस यात्रा में जाने से मना कर दिया और अब वह न्यू शेपर्ड की किसी अगली उड़ान से अंतरिक्ष में जाएगा। इसके बाद बेजोस ने डेमन और विमानन क्षेत्र से जुड़ी 82 साल की वेली फंक को अंतरिक्ष में ले जाने की घोषणा की है। डेमन पैसे देकर अंतरिक्ष में जाने वाला पहला ग्राहक होगा। वहीं, फंक अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे उम्रदराज महिला होंगी।

बता दें कि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 20 जुलाई को अपनी राकेट कंपनी ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड की पहली अंतरिक्ष उड़ान में शामिल होंगे। 20 जुलाई को ही अपोलो 11 के चंद्रमा पर उतरने की वर्षगांठ है। अंतरिक्ष की उड़ान टेक्सास से होगी। बेजोस ने ब्लू ओरिजिन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पांच जुलाई को अमेजन के सीईओ पद के दायित्व से मुक्त हो गए थे।     

इसमें अंतरिक्ष यात्रा के लिए हुई नीलामी में जीतने वाले व्यक्ति ही शामिल होंगे। इस नीलामी में 143 देशों के छह हजार लोगों ने भाग लिया है। विजेता बोली अभी भी 28 लाख डालर (करीब 20 करोड़ रुपये) है। नीलामी से मिलने वाली रकम ब्लू ओरिजिन फाउंडेशन के क्लब फार द फ्यूचर को दान में दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.