भारत में लॉन्च हुआ WhatsApp Pay, आपके काम के लिए पांच चीजें 

भारत में लॉन्च हुआ WhatsApp Pay, आपके काम के लिए पांच चीजें 

WhatsApp Payment (WhatsApp Pay) सर्विस आखिरकार भारत में लॉन्च हो गई है। व्हाट्सएप पे को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने मंजूरी दे दी है। ऐसे में यूजर्स को सिर्फ एक अपडेट की जरूरत है, लेकिन जिनके पास WhatsApp Pay के बीटा वर्जन का लिंक है, वे अब इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. WhatsApp Pay से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जो आपके लिए बेहद जरूरी हैं। आइए जानते हैं…

व्हाट्सएप पे को सरकार ने मंजूरी दे दी है, लेकिन शर्त यह है कि यह वर्तमान में 20 मिलियन उपयोगकर्ताओं का उपयोग कर पाएगा, जबकि भारत में व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की संख्या 40 करोड़ से अधिक है।

व्हाट्सएप पे के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस बात की जानकारी खुद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने दी है। WhatsApp यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सिस्टम पर काम करेगा। जैसे Google Pay और Phone Pay के साथ होता है।

WhatsApp 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। नए अपडेट के बाद आप किसी भी UPI कोड को स्कैन करके WhatsApp से पेमेंट कर सकते हैं. मतलब जिस तरह से आप अभी गूगल पे या फोनपे से पेमेंट कर रहे हैं, उसी तरह से आप व्हाट्सएप पे के जरिए पेमेंट कर पाएंगे।

व्हाट्सएप ने भुगतान सेवा के लिए आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई और जियो पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी की है, हालांकि आप इन बैंकों के साथ खाता न होने पर भी व्हाट्सएप भुगतान का उपयोग कर पाएंगे।

Google Pay और Phone Pay की तरह, WhatsApp Pay को भी UPI पिन की आवश्यकता होगी, ताकि आप सुरक्षित भुगतान कर सकें। WhatsApp की सेटिंग में जाकर आप WhatsApp Pay को सेटअप कर सकते हैं। इसके बाद आपको फोटो, वीडियो आदि भेजने वाले बॉक्स में व्हाट्सएप पेमेंट की सुविधा मिल जाएगी। अगर आपको इसका अपडेट नहीं मिलता है, तो आपको जल्द ही मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.