मिशन वात्सल्य ( Mission Vatsalya ) के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

मिशन वात्सल्य ( Mission Vatsalya ) के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में 

 संदर्भ :

हाल ही में , महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा ‘ मिशन वात्सल्य ‘ ( Mission Vatsalya ) योजना हेतु तैयार किए गए दिशा – निर्देशों के मसौदे को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके सुझाव लेने के लिए भेजा गया है । . मिशन वात्सल्य , मिशन शक्ति और पोषण 2.0 सहित उन तीन योजनाओं में से एक है , जिसका उद्देश्य हर बच्चे के लिए एक स्वस्थ और खुशहाल बचपन हासिल करना है । . यह मिशन बाल संरक्षण सेवाओं और बाल कल्याण सेवाओं पर केंद्रित है । . यह अभियान मुख्यतः ‘ बाल संरक्षण सेवा ‘ नामक पहले से मौजूद योजना का एक परिवर्तित नया नाम है ।

मिशन के उद्देश्य :

1. भारत में हर बच्चे के लिए एक स्वस्थ और खुशहाल बचपन सुनिश्चित करना ।

2. बच्चों के विकास के लिए एक संवेदनशील , सहायक और समकालिक पारितंत्र को बढ़ावा देना ।

3. ‘ किशोर न्याय अधिनियम 2015 के अधिदेश को पूरा करने में राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों की सहायता करना ।

4. सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करना ।

घटक : इस मिशन में निम्नलिखित घटक शामिल होंगे : 1. वैधानिक निकाय ; 2. सेवा वितरण संरचनाएं ; 3. संस्थागत देखभाल / सेवाएं ; 4. गैर – संस्थागत समुदाय आधारित देखभाल ; 5. आपातकालीन आउटरीच सेवाएं ( चाइल्डलाइन या बच्चों के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन 1098 के माध्यम से ) ; 6. प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण ।

 कार्यान्वयनः

● मिशन के तहत , परित्यक्त या लापता बच्चों जैसे असुरक्षित बच्चों की सुरक्षा हेतु अपनी इस योजना के लिए सरकार की योजना निजी क्षेत्र के साथ – साथ स्वयंसेवी समूहों के साथ भागीदारी करने की है ।

● इसके लिए एक ‘ वात्सल्य पोर्टल ‘ विकसित किया जाएगा जहाँ पट स्वयंसेवक अपना पंजीकरण कर सकेंगे , जिससे इनके लिए राज्य और जिला प्राधिकरण द्वारा विभिन्न योजनाओं को क्रियान्वित करने हेतु संलग्न किया जा सकेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.