हिंदी न्यूज़: नासा को मंगल ग्रह पर मिले ऑर्गेनिक साल्ट, मानव बसने की

नासा को मंगल ग्रह पर मिले आयरन, कैल्सियम, मैग्नीशियम ऑक्जेलेट और ऐसीटेट।

अमेरिकी अंतरिक्ष संगठन नासा को मंगल ग्रह पर ऑर्गेनिक रसायन मिले हैं जिनके मिलने से जीवन की उत्पत्ति संभव है। पृथ्वी पर भी इस तरह से जीवन की उत्पत्ति होने का एक सिद्धांत है। प्राप्त रसायन जीवन के लिए जरूरी हैं।

 अमेरिकी अंतरिक्ष संगठन नासा को मंगल ग्रह पर ऑर्गेनिक रसायन मिले हैं जिनके मिलने से जीवन की उत्पत्ति संभव है। पृथ्वी पर भी इस तरह से जीवन की उत्पत्ति होने का एक सिद्धांत है। प्राप्त रसायन जीवन के लिए जरूरी हैं। अमेरिका मंगल ग्रह पर जीने की संभावना तलाश रहा है। इसी के चलते उसका भेजा रोवर इन दिनों वहां से नमूने एकत्रित कर रहा है।

नासा को मंगल ग्रह पर मिले आयरन, कैल्सियम, मैग्नीशियम ऑक्जेलेट और ऐसीटेट

मंगल ग्रह पर नासा को आयरन, कैल्सियम, मैग्नीशियम ऑक्जेलेट और ऐसीटेट होने का पता चला है। इन तत्वों के मिलने से इस संभावना को भी मजबूती मिली है कि मंगल ग्रह पर कभी बहुत छोटे जीवधारियों की मौजूदगी थी। इनमें छोटे बैक्टीरिया भी शामिल हैं।

इन रसायनों के मिलने से मंगल ग्रह पर मानव के बसने की संभावना को मिली मजबूती 

इन रसायनों के मिलने से मंगल ग्रह पर भविष्य में मानव के बसने की संभावना को भी मजबूती मिली है। यह जानकारी नासा ने एक बयान जारी करके दी है।

नासा से मिले रसायनों के नमूनों का केमिस्ट्री लैब में हो रहा परीक्षण

नासा से मिले रसायनों के नमूनों के कुछ परीक्षण हो चुके हैं और कुछ पर काम जारी है। यह कार्य क्यूरियोसिटी बेली की केमिस्ट्री लैब में हो रहा है।

मंगल ग्रह की कुछ बातें पृथ्वी से मिलती-जुलती हैं

नासा के ऑर्गेनिक जियोकेमिस्ट एमटी लेविस के अनुसार मंगल ग्रह पर ड्रिलिंग के जरिये वहां की सतह के नीचे से निकाले जाने वाले नमूनों से कुछ और आशादायी तथ्य सामने आ सकते हैं। इनसे जीवन को लेकर कई बातें साफ हो सकती हैं। वहां की कुछ बातें पृथ्वी से मिलती-जुलती भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.