Big Breaking News Hindi, Uae Reprimanded Pakistan

यूएई से पाकिस्तान को फटकार, जयशंकर बोले- आतंकवाद का केंद्र बने पड़ोसी से कड़ाई से निपट रहा भारत |

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूएई की धरती से सीमापार आतंकवाद के लिए पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई है। उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा कि वैश्विक आतंकवाद के केंद्र बने पड़ोसी से भारत कड़ाई से निपट रहा है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की धरती से सीमापार आतंकवाद के लिए पाकिस्तान को फटकार लगाई है। पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा, वैश्विक आतंकवाद के केंद्र बने पड़ोसी से भारत पूरी कड़ाई से निपट रहा है। मुंबई हमले की 12 वीं वर्षगांठ पर जयशंकर ने सीमा पार करके आने वाले आतंकियों से निपटने के सिलसिले में यह बात कही। कहा, भारत के सुरक्षा बल पूरी बहादुरी के साथ देश की सुरक्षा कर रहे हैं।

जयशंकर अपनी छह दिवसीय विदेश यात्रा के दूसरे चरण में बुधवार रात यूएई पहुंचे, वहां पर क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान ने उनका स्वागत किया। मुंबई हमले में मारे गए 166 लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए विदेश मंत्री ने कहा, हमारे सुरक्षा बलों के जवान बधाई के पात्र हैं जो पूरी बहादुरी के साथ देश की सुरक्षा कर रहे हैं। इसके बाद क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायेद के साथ द्विपक्षीय वार्ता में दोनों देश अपने रणनीतिक सहयोग को और मजबूत बनाने पर सहमत हुए।

जयशंकर के अनुसार कोविड महामारी के बाद की स्थितियों में दोनों देशों ने और नजदीक आने का फैसला किया है। विदेश मंत्री ने कोरोना संक्रमण की स्थितियों के मध्य यूएई में रह रहे भारतीय मूल के लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखने के लिए वहां की सरकार का आभार जताया। भारतीयों को अपने वर्चुअल संबोधन में जयशंकर ने यूएई में उनके कार्यो पर प्रसन्नता जाहिर की। कहा, कोरोना काल में सरकार का पूरा ध्यान उनकी ओर है। वे भी व्यवस्था को बनाने में पूरा सहयोग दें।

उल्लेखनीय है कि यूएई में 30 लाख से ज्यादा भारतीय रहते और कार्य करते हैं। वे वहां की आबादी के करीब 30 प्रतिशत हैं। भारतीय मूल के लोग वहां रहने वाले किसी भी अन्य देश के नागरिकों से ज्यादा हैं। यात्रा के अंतिम दौर में जयशंकर 27 और 28 नवंबर को सेशेल्स में रहेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.