Ipl 2023: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ऩे दो विकेट से मुंबई इंडियंस को हराया 2023

1/ 62013 से लगातार पहला मैच हार रही मुंबई की टीम
2013 से लगातार पहला मैच हार रही मुंबई की टीम

पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 14वें सत्र का आगाज भी उसी अंदाज में हुआ जिस तरह से 2013 से होता आ रहा है। यानी लगातार नौवीं बार मुंबई इंडियंस को आइपीएल के अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, इस बार यह टूर्नामेंट का उद्घाटन मुकाबला भी था, जिसे शुक्रवार को चेन्नई में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने अंतिम गेंद पर दो विकेट से जीता।

2/ 6हर्षल पटेल ने चार ओवर में 27 रन देकर पांच विकेट झटकेहर्षल पटेल ने चार ओवर में 27 रन देकर पांच विकेट झटके

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में नौ विकेट पर 159 रन बनाए। आरसीबी की ओर से हर्षल पटेल ने चार ओवर में 27 रन देकर पांच विकेट झटके, जिसमें से तीन विकेट उन्हें अंतिम ओवर में मिले। जवाब में आरसीबी ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 160 रन बनाकर जीत दर्ज की। मैच में कोई भी अर्धशतक नहीं लगा। मुंबई की ओर से क्रिस लिन ने सर्वाधिक 49 रन बनाए तो आरसीबी के लिए एबी डिविलियर्स ने सबसे अधिक 48 रन की पारी खेली।

3/ 6मैक्सवेल ने खेले कुछ आकर्षक शॉट खेले
मैक्सवेल ने खेले कुछ आकर्षक शॉट खेले

लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने पहला विकेट पांचवें ओवर में 36 के स्कोर पर वाशिंगटन सुंदर (10) के रूप में गंवाया, जिन्हें क्रुणाल पांड्या ने क्रिस लिन के हाथों कैच कराया। 10 रन बाद रजत पाटीदार (8) भी ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए। विराट कोहली (33) और ग्लेन मैक्सवेल (39) ने तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़े। इस साझेदारी के दौरान विराट कोई भी बाउंड्री नहीं जड़ सके, जबकि मैक्सवेल ने कुछ आकर्षक शॉट खेले, जिसमें क्रुणाल और राहुल चाहर पर एक-एक छक्का भी शामिल रहा। स्कोर जब 98 रन था तो जसप्रीत बुमराह ने कोहली को एलबीडब्ल्यू कर दिया।

4/ 6अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर डिविलियर्स रन आउट हुए
अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर डिविलियर्स रन आउट हुए

इसके बाद आरसीबी ने लगातार अंतराल पर मैक्सवेल, शाहबाज अहमद (1), डेनियल क्रिश्चियन (1) और काइल जेमिसन (4) के विकेट गंवाए, लेकिन एक छोर पर टिके एबी डिविलियर्स (48) मैच को अंतिम ओवर तक ले गए। अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर डिविलियर्स दूसरा रन लेने की कोशिश में रनआउट हो गए। अब आरसीबी को जीत के लिए अंतिम दो गेंदों पर दो रन की जरूरत थी। अगली गेंद पर मुहम्मद सिराज ने लेग बाई के रूप में एक रन बटोरा और अंतिम गेंद पर हर्षल पटेल ने एक रन लेकर आरसीबी को जीत दिला दी।

5/ 6जेमिसन और सिराज ने मुंबई को बांधे रखा
जेमिसन और सिराज ने मुंबई को बांधे रखा

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का निर्णय किया। काइल जेमिसन और मुहम्मद सिराज ने शुरुआत में मुंबई के ओपनरों क्रिस लिन (49) और कप्तान रोहित शर्मा (19) को बांधे रखा। विराट ने तीसरा ओवर युजवेंद्रा सिंह चहल को सौंपा। रोहित ने इसमें कुछ हाथ खोले, लेकिन जैसे ही लगा कि हिटमैन स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाएंगे वह रन आउट हो गए। इसके बाद सूर्यकुमार और लिन ने तेजी से रन जुटाए और स्कोर को 10 ओवर बाद 86 रन तक पहुंचाया।

6/ 6अंतिम ओवर में मुंबई ने चार विकेट गंवाए
अंतिम ओवर में मुंबई ने चार विकेट गंवाए

अगले ओवर में सूर्यकुमार ने जेमिसन की गेंद पर मिडविकेट के ऊपर से छक्का मारा, लेकिन इसी ओवर में जेमिसन ने सूर्यकुमार को पवेलियन भेजकर शानदार वापसी की। सूर्यकुमार ने लिन के साथ दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 44 गेंदों पर 70 रन की साझेदारी की। अंतिम ओवर में मुंबई ने चार विकेट गंवाए। पहली दो गेंदों पर हर्षल ने क्रुणाल और कीरोन पोलार्ड (7) के विकेट झटके। हालांकि, माकरे जैनसेन ने उन्हें हैटिक लेने से रोक दिया, लेकिन अगली गेंद पर हर्षल ने उन्हें बोल्ड कर चार गेंदों में तीन विकेट अपने नाम किए। इसके साथ ही उन्होंने इस मैच में पांच विकेट भी पूरे किए। अंतिम गेंद पर राहुल चाहर (0) रन आउट होकर पवेलियन लौटे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.