Spacex Company CEO Elon Musk Launches Super Heavy Hop

SpaceX Company CEO Elon Musk Launches Super heavy hop: स्पेसएक्स करेगा आसान अंतरिक्ष यात्रा, मस्क ने कहा- पहला सुपर हैवी हॉप बस कुछ महीने दूर 

स्पेसएक्स कंपनी के संस्थापक एलोन मस्क ने कहा कि पहला सुपर हैवी हॉप कुछ ही महीने दूर है। इसके लिए कंपनी टेक्सास के बोका चीका में अपने दो लॉन्च पैड का इस्तेमाल करेगी, जिनमें से प्रत्येक में प्रोटोटाइप रॉकेट लगाए जाएंगे।

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर हम कुछ ही मिनटों में अंतरिक्ष में चलकर पृथ्वी पर लौट आए तो कैसा होगा। जिन मिशनों को पूरा होने में सालों लग जाते हैं, वे कुछ ही घंटों में पूरे हो जाते हैं। या आज जिस तरह से कारें सड़कों पर दौड़ती हैं, रॉकेट बूस्टर अंतरिक्ष में कई गुना तेज दौड़ सकते हैं.. जाहिर है, अगर ऐसा होता है तो हमारे कई काम आसान होने चाहिए.. लेकिन यह इतना आसान नहीं है। लेकिन एलोन मस्क के नेतृत्व वाली एक निजी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स उस दिशा में काम कर रही है।

कई विशेषज्ञों का अनुमान है कि कंपनी अभी जिस रफ्तार से काम कर रही है, उसे देखकर लगता है कि अगले 20 साल में हम अंतरिक्ष के करीब पहुंच जाएंगे। स्पेसएक्स अब बूस्टर का परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। हाल ही में कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने कहा था कि वह कुछ महीने बाद अपने सुपर हेवी बूस्टर (कम ऊंचाई वाले हॉप्स) का परीक्षण शुरू करेंगे। उनका उपयोग मंगल ग्रह सहित कक्षीय प्रक्षेपण और गहरे अंतरिक्ष मिशन के लिए स्टारशिप उड़ाने के लिए किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.