Twitter ने अपने वॉयस ट्वीट फीचर में जोड़ा ये खास अपडेट

Twitter ने अपने वॉयस ट्वीट फीचर में जोड़ा ये खास अपडेट, यूजर्स को था लंबे वक्त से इंतजार

यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

जून 2020 में पहली बार Voice Tweets लॉन्च करने के बाद माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट Twitter अब वॉयस ट्वीट के लिए Caption जारी कर रहा है।द वर्ज के मुताबिक अब जब यूजर्स वॉयस ट्वीट करते हैं जो अभी iOS ऐप पर उपलब्ध है तो समर्थित भाषाओं में कैप्शन ऑटोमेटिक जनरेट हो जाएगा।

जून 2020 में पहली बार वॉयस ट्वीट (Voice Tweets) लॉन्च करने के बाद, माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट Twitter अब वॉयस ट्वीट के लिए कैप्शन (Caption) जारी कर रहा है। द वर्ज के मुताबिक, अब, जब यूजर्स वॉयस ट्वीट करते हैं, जो अभी iOS ऐप पर उपलब्ध है, तो समर्थित भाषाओं में कैप्शन ऑटोमेटिक जनरेट हो जाएगा।

Twitter की ग्लोबल एक्सेसिबिलिटी की प्रमुख गुरप्रीत कौर ने कहा, “ट्विटर को सभी के लिए सुलभ बनाने के हमारे चल रहे काम के हिस्से के रूप में, हम वॉयस ट्वीट्स के लिए iOS के लिए ऑटोमेटेड कैप्शन शुरू कर रहे हैं।”

“हालांकि यह अभी भी जल्दी है और हम जानते हैं कि यह पहली बार में सही नहीं होगा, यह हमारी सेवा में पहुंच को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए कई कदमों में से एक है, और हम वास्तव में समावेशी सेवा बनाने के लिए अपनी यात्रा जारी रखने के लिए तत्पर हैं, “कौर ने कहा।

वॉयस ट्विट्स (Voice Tweets) मल्टी भाषाओं को सपोर्ट करता है, जिसमें अंग्रेजी, जापानी, स्पेनिश, पुर्तगाली, तुर्की, अरबी, हिंदी, फ्रेंच, इंडोनेशियाई, कोरियाई और इतालवी शामिल हैं।

किसी Tweet पर कैप्शन देखने के लिए, यूजर्स वॉयस ट्वीट विंडो के ऊपरी-दाएं कोने में CC आइकन पर क्लिक या टैप कर सकते हैं। कंपनी ने टेक वेबसाइट को बताया कि कैप्शन केवल नए वॉयस ट्वीट्स पर दिखाई देते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, जब वॉयस ट्वीट लॉन्च किए गए, तो यह भी सामने आया कि उस समय Twitter पर एक्सेसिबिलिटी के लिए एक सपोर्ट टीम नहीं थी – इसके बजाय, कर्मचारियों को एक्सेसिबिलिटी के काम के लिए अपना समय स्वेच्छा से देना पड़ता था।

Twitter अपने क्लबहाउस (Clubhouse) जैसे सोशल ऑडियो रूम ट्विटर स्पेस (Twitter Spaces) में भी कैप्शन ऑफर करता है।

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter ने साल के शुरूआत में भारत, जापान और ब्राजील में अपना सबसे खास फीचर जारी किया था, जिसका नाम वॉइस मैसेज (Twitter Voice Message) है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपनी आवाज रिकॉर्ड करके मैसेज भेजने के साथ-साथ Tweet कर सकते हैं। वॉइस मैसेज (Voice Message) में 140 सेकंड का ऑडियो नोट भेजा जा सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.